लीवर सिरोसिस के लक्षण तथा बचने के 6 उपाय

आज के समय में लीवर की समस्या बहुत ही तेजी बढ़ती जा रही है। खान पान पर विशष ध्यान नहीं देने से लीवर खराब हो जाता है। इसमें लीवर का फैटी होना, सूजन आ जाना और लीवर में इन्फेक्शन हो जाना आदि शामिल है। आज हम लीवर सिरोसिस के लक्षण तथा बचने के उपाय के बारे में बात करेंगे।

लीवर सिरोसिस क्या है

सिरोसिस लीवर की बीमारियों और स्थितियों, जैसे हेपेटाइटिस और क्रोनिक अल्कोहोलिस्म के कई रूपों के कारण लीवर के स्कार्रिंग (फाइब्रोसिस) का एक लेट स्टेज है। लीवर आपके शरीर से हानिकारक पदार्थों को निकालने, रक्त की सफाई करने और महत्वपूर्ण पोषक तत्व बनाने सहित कई आवश्यक कार्यों को पूरा करता है।

यह पित्त का उत्पादन, जो आहार वसा, कोलेस्ट्रॉल, और विटामिन ‘ए’, विटामिन ‘डी’, विटामिन ‘ई’, और विटामिन ‘के’ को अवशोषित करने में शरीर की मदद करता है।

लीवर सिरोसिस कैसे विकसित होता है

लीवर एक बहुत ही हार्डी ऑर्गन है और यह आमतौर पर क्षतिग्रस्त कोशिकाओं या डैमेज सेल्स को पुन: उत्पन्न करने में सक्षम है। सिरोसिस तब विकसित होता है जब लीवर को नुकसान पहुंचाने वाले कारक (जैसे शराब और क्रोनिक वायरल इंफेक्शन) लंबे समय तक मौजूद होते हैं। जब ऐसा होता है, तो लीवर को नुकसान पहुंचता है। खराब लीवर ठीक से काम नहीं कर सकता है और अंततः यह सिरोसिस की समस्या से गुजरता है।

सिरोसिस की वजह से लीवर सिकुड़ने और सख्त होने लगता है। यह लीवर में पोषक तत्व रक्त के प्रवाह को मुश्किल बनाता है। पोर्टल वेन पाचन अंग से लीवर तक रक्त ले जाता है। पोर्टल वेन में दबाव तब बढ़ता है जब रक्त लीवर में नहीं जा पाता।

लीवर सिरोसिस के कारण

सिरोसिस का सबसे आम कारण दीर्घकालिक वायरल हेपेटाइटिस सी इंनफेक्शन और शराब का ज्यादा इस्तेमाल है। मोटापा भी सिरोसिस का कारण है, हालांकि यह शराब या हेपेटाइटिस सी के रूप में ज्यादा प्रचलित नहीं है।

ऐसा माना जाता है कि जो लोग शराब का ज्यादा सेवन करते हैं उनमें लीवर सिरोसिस की समस्या ज्यादा होती है। ऑस्ट्रिया के वियना में इंटरनेशनल लिवर कांग्रेस 2015 में पाया गया कि यदि महिला एक ड्रिंक और पुरुष 2 ड्रिंक से ज्यादा शराब का सेवन करते हैं तो लीवर सिरोसिस का खतरा बढ़ सकता है।

वहीं अगर बात हेपेटाइटिस सी की करें तो यदि संक्रमित रक्त आपके शरीर में जाए या फिर आप असुरक्षित यौन संबंध बनाते हैं तो वायरल हेपेटाइटिस सी इंनफेक्शन होने का खतरा रहता है, जिससे लीवर सिरोसिस हो सकता है।

लीवर सिरोसिस के लक्षण

लीवर सिरोसिस के लक्षण तब दिखाई देता है जब लीवर रक्त को शुद्ध करने, विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और प्रोटीन का उत्पादन करने में असमर्थ होता है। आइए जानते हैं इसके लक्षणों के बारे में – भूख का कम लगना, त्वचा के नीचे छोटे मकड़ी के आकार की धमनियां, वजन घटना, एनोरेक्सिया, त्वचा में खुजली और दुर्बलता या वीकनेस शामिल है। – लीवर की देखभाल – ये 9 आहार करते हैं लीवर साफ

लीवर सिरोसिस से कैसे बचा जाए

1. यदि आप शराब का सेवन करते हैं तो इसे आप बहुत सीमित या बंद कर दीजिए क्योंकि शराब पीने आपको लीवर सिरोसिस होने का ज्यादा खतरा रहता है।

2. अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा फलों और सब्जियों को शामिल कीजिए। इसके अलावा आप साबूत अनाज का सेवन कीजिए तथा लीन प्रोटीन को अपनी डाइट में शामिल कीजिए।

3. तले हुए आहार और फैटी आहार का कम से कम सेवन कीजिए।

5. शरीर में जमा अतिरिक्त फैट आपके लीवर को नुकसान पहुंचा सकते है। यदि आप मोटे या अधिक वजन वाले हैं तो वजन घटाने के प्लान के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।

6. नीडल शेयरिंग और असुरक्षित यौन संबंध रखने से हेपेटाइटिस सी के जोखिम में वृद्धि हो सकती है। इसलिए सावधानी बरतें और डॉक्टर से बात करें। – लीवर क्या है, उसके कार्य और लीवर के रोग