पोटेशियम की कमी – यह हैं लक्षण

पोटेशियम एक ऐसी मिनरल है जो हमारे शरीर के लिए बहुत महत्व पूर्ण होती है। यह दिल, किडनी और साथ ही कई अन्यज अंगों के लिए बेहद जरूरी है। शरीर में पोटेशियम के कमी हो जाने के कारण कई तरह की बीमारियों से आपको सामना करना पड़ता है।

आप यूं तो विटामिन, प्रोटीन, मिनरल और आयरन को अपने बॉडी के लिए आवश्यक मानते होंगे और वहीं पोटैशियम को आप नज़रअंदाज कर देते होंगे जो बहुत ही गलत है, क्योंकि पोटेशियम की कमी के लक्षण से आपका शरीर भी जवाब देने लग जाता है। बता दें कि पोटेशियम एक इलेक्ट्रोलाइट कही जाती है जो ऊतकों, कोशिकाओं, नसों और हमारी मांसपेशियों के लिए बहुत जरूरी है। पोटेशियम की कमी से होने वाले लक्षण अगर आपको नज़र आने लग जाते हैं, तो तुरन्त अपने डॉक्टर चिकित्सक से सलाह लें और अपनी इस कमी को पूरी करने की कोशिश में जुट जाएं।

पोटेशियम को नज़रअंदाज़ करना कैसे है खतरनाक ?

ध्यान रखें कि पोटेशियम की कमी को भूलकर भी नजरअंदाज ना करें, क्योंकि इससे बाद में जाकर आपको दस्त, निर्जलीकरण, उल्टी जैसी समस्याओं से आपको जूझना पड़ सकता है। कई लोग पोटेशियम की कमी को पूरा करने के लिए बहुत सारे सप्ली मेंट का इस्तेमाल करते हैं, वहीं प्राकृतिक खाद्य पदार्थ से भी इसकी कमी को पूरा किया जा सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि टमाटर, आलू, केला, बीन्स, हरी पत्तेदार सब्जियां, दही, मछली, मशरूम आदि में पोटेशियम की मात्रा भरपूर पायी जाती है।

पोटेशियम की कमी के क्या है लक्षण ?

दिल की धड़कन तेज होना

लोग अपने हार्ट की बहुत सुनते हैं और ऐसे में हार्ट बीट का तेज़ हो जाना कोई बड़ी बात नहीं है। गौरतलब है कि पोटेशियम की कमी हार्ट बीट की रफ्तार को तेज़ बढ़ाने का एक कारण भी मानी जाती है। आपको बता दें कि दिल की धड़कनें को कंट्रोल बनाए रखने के लिए इसका बहुत बड़ा हाथ माना जाता है।

हाई ब्लडप्रेशर बढ़ने का खतरा

पोटेशियम हमारी शरीर के बल्ड प्रेशर को कंट्रोल करने में लाभदायक है। पोटेशियम की कमी से रक्त वाहिका पर भी दबाव पड़ता है, जिससे उच्चरक्त चाप की समस्याप होने लग जाती है।

पोटेशियम की कमी से बहुत थकान होना

पोटेशियम की सही मात्रा आपके शरीर को सही ढंग से काम करने में सहायक साबित होती है। अगर पोटेशियम की कमी शरीर में घर कर जाए, तो आपको बहुत जल्द थकान महसूस होने लगेगा और साथ ही आपको नींद भी बहुत अधिक आएगी।

मांसपेशियों में दर्द

पोटेशियम की शरीर में कमी हो जाने से मांसपेशियों में दर्द पैदा हो जाती हैं। यही नहीं, शरीर की लचीलापन भी खो जाता है।

पोटेशियम की कमी से सोडियम की मात्रा अधिक होना

मिनरल पोटेशियम की कमी से हमारे शरीर में सोडियम की मात्रा भी अधिक हो जाती है, जिसका बहुत बुरा प्रभाव सीधे दिल पर पड़ता है। दिल पर एफैक्ट हो जाने से आपको दिल की बीमारियां भी हो सकती है। आपके लिए अच्छा होगा कि आप जंक और प्रोसेस्ड फूड से हमेशा ही बच कर रहें ताकि आपके शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ने ना पाए।